Saturday, December 3

कोरोना के दौरान अगर जाना पड़ रहा है हॉस्पिटल तो इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना के दौरान अगर जाना पड़ रहा है हॉस्पिटल तो इन बातों का रखें ध्यान


हेल्थ डेस्कः लॉकडाउन प्रतिबंधों को धीरे-धीरे कम करना शुरू हो गया है और बहुत सारी दैनिक गतिविधियां फिर से शुरू हो गई हैं। इसमें बाजार, दुकानें, आवश्यक यात्रा और यहां तक कि हॉस्पिटल भी शामिल हैं औऱ ज़ाहिर है कि लोग सामाजिक दूरी और सुरक्षा को ध्यान में रखे हुए हैं, लेकिन फिर भी अगर आप कोरोना महामारी के बीच किसी हॉस्पिटल में विजिट करने जा रहे हैं तो थोड़ा सतर्क रहें।

हॉस्पिटल से कोरोना संक्रमण अभी भी फैल रहा है और कई स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो रहे हैं। फिर भी स्वास्थ्यकर्मी पूरी तरह मुस्तैदी से कोरोना संक्रमण मामलों के इलाज में व्यस्त हैं। पिछले कुछ हफ्तों में, बहुत सी सर्जरी रुक गई या वायरस फैलने के डर से ऑपरेशनों में देरी हुई। इसने बहुत सारे जीवन को खतरे में डाल दिया। ऐसे में अगर आप किसी हॉस्पिटल में जा रहे हैं तो कृपया इन बातों का ध्यान रखें…

कुछ हॉस्पिटल विशेष रूप से कोरोनावायरस मामलों से निपट रहे हैं। पहले पहचानें कि यह COVID-19 है या गैर-COVID-19 अस्पताल है और उसी के अनुसार आगे बढ़ना है।

-अस्पताल या किसी भी चिकित्सा सुविधा में जाने से पहले, ऑनलाइन या टेलीफोनिक रूप से परामर्श करें और अपनी नियुक्ति की पुष्टि करें ताकि किसी भी प्रकार की देरी या अंतराल से बचा जा सके।

-अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें, प्रोटोकॉल पर ध्यान दें और सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए। यह अस्पतालों सहित मन में किसी भी जगह पर जाने के लिए महत्वपूर्ण है।

-हालांकि अस्पताल बेहद साफ-सफाई रखते हैं, फिर भी संक्रमण और अन्य बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं को पकड़ना आपके लिए एक आसान तरीका हो सकता है।

-मास्क पहनना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.