Saturday, July 27

पेवर ब्लॉक से आर्थिक मजबूती की अपनी राह बनाती जनकपुर की महिलाएं

पेवर ब्लॉक से आर्थिक मजबूती की अपनी राह बनाती जनकपुर की महिलाएं


कोरिया
कोरिया जिले के जनकपुर विकासखण्ड की महिलाओं द्वारा गौठान आजीविका के रूप में पेवर ब्लॉक निर्माण किया जा रहा है। घरेलू कामों में व्यस्त रहने वाली ये महिलाएं आज सफलता की नई इबारत लिख रहीं है। मात्र डेढ़ माह में सुविधा समूह की 12 महिलाओं ने मिलकर 28 हजार पेवर ब्लॉक का निर्माण किया है। जिसमें से 16 रुपये प्रति ब्लॉक की दर से 22 हजार ब्लॉक का विक्रय किया गया है। बेचे गए पेवर ब्लॉक की कीमत 3 लाख 52 हजार रुपए रही और समूह को 1 लाख का मुनाफा हुआ।

पेवर ब्लॉक बनाने वाले सुविधा स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष श्रीमती नीलिमा चतुर्वेदी बताती हैं कि समूह की 12 महिलाओं के द्वारा जनकपुर गौठान में पेवर ब्लॉक का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि समूह को बिहान के द्वारा पेवर ब्लॉक निर्माण की प्रेरणा मिली एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण उपरांत हमने यह कार्य प्रारंभ किया। ब्लॉक निर्माण के लिए आवश्यक कच्चा माल सीमेंट, गिट्टी, रेत जिले में ही उपलब्ध हो जाता है। वहीं हार्डनर इलाहाबाद, ब्लॉक के लिए साँचा कानपुर से एवं वाइब्रेटर और मिक्सर कोरबा जिले से मंगवाया गया है।

समूह के बनाये पेवर ब्लॉक से ग्राम नेरुआ, देवगढ़, हरचौका, डोंगरीपारा और सिंगरौली में बन रहे पहुंच मार्ग
महिलाओं द्वारा बनाए गए पेवर ब्लॉक के माध्यम से मुख्य सड़क से निर्धारित स्थल तक पहुंचने के लिए 200 मीटर लंबाई तक के पेवमेंट ब्लॉक पहुंच मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। वर्तमान में विकासखण्ड जनकपुर के ग्राम पंचायत नेरूआ में पहुंच मार्ग निर्माण किया गया है। वहीं ग्राम देवगढ़, हरचौका, डोंगरीपारा, सिंगरौली में भी पेवर ब्लॉक से निर्माण किया जा रहा है। जिसके लिए कुल 30 हज़ार पेवर ब्लॉक का आर्डर समूह को मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *