Friday, February 23

भोपाल में 115 रुपये के पार पेट्रोल, मुंबई, बेंगलुरु और पटना में 110 रुपये

भोपाल में 115 रुपये के पार पेट्रोल, मुंबई, बेंगलुरु और पटना में 110 रुपये


 नई दिल्ली 
 शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। आज लगातार चौथा दिन है जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई है। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़कर 107.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 95.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है। मुंबई, बेंगलुरू, हैदराबाद, जयपुर, पटना में पेट्रोल की कीमतें 110 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई हैं। वहीं, चेन्नई में डीजल भी अब 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है। बता दें, स्थानीय करों के आधार पर कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं।
 

28 सितंबर से अबतक पेट्रोल की कीमतों में 19 बार इजाफा हुआ है। जिसकी वजह से पेट्रोल 5.7 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, 24 सितंबर से आज तक डीजल 7 रुपये महंगा हो गया है। इस दौरान डीजल की कीमतों में 22 बार इजाफा किया गया। फिलहाल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तुरंत कमी की कोई संभावना नहीं दिख रही है। तेल की आपूर्ति और मांग के मुद्दे पर केन्द्र सरकार कई तेल निर्यातक देशों के साथ बातचीत कर रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी तेल की कीमतों में तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं दिखाई दे रही है। बता दें, 4 मई से 17 जुलाई के बीच पेट्रोल 11.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 9.14 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया था।

 

हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें

दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। 

SMS के जरिए ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी चेक कर सकते है। इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर व एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज सकते हैं। बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *