Saturday, November 26

15 जून तक सरकार खरीदे गेहूं, पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव ने की मांग

15 जून तक सरकार खरीदे गेहूं, पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव ने की मांग


31 मई है गेहूं खरीदी की आखिरी तारीख, कृषि मंडियों के बाहर लगी है ट्रैक्टरों की कतार

भोपाल । मध्यप्रदेश में कोरोना संकट के बीच गेहूं उपार्जन का काम जारी है। प्रदेश की तमाम कृषि उपज मंडियों और खरीदी केन्द्रों पर सैकड़ों किसान अपनी बारी के इंतजार में सड़क पर ही कई-कई दिन गुजार रहे हैं। प्रदेश में गेहूं खरीदी की आखिरी तारीख 31 मई तय की गई है लेकिन वर्तमान हालातों में राज्य सरकार अपने वादे के मुताबिक तय समय सीमा में हर किसान का पूरा गेहूं खरीद पाने में असमर्थ नजर आ रही है। लिहाजा किसानों को चिंता हो रही है कि अगर गेहूं खरीदी की तारीख नहीं बढ़ाई गई तो उन्हें काफी नुकसान हो जाएगा।

 

 

 

 

किसान परेशान, कब बढ़ेगी तारीख

इन हालातों में जहां किसान लगातार मांग कर रहे हैं कि गेहूं खरीदी की तारीख कम से कम दस दिन और बढ़ाई जाए वहीं पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव ने भी लगेहाथ राज्य सरकार से यही मांग कर डाली। उन्होंने कृषि मंत्री कमल पटेल को पत्र लिखकर गेहूं खरीदी की तारीख 15 जून तक करने की मांग की है। सचिन यादव ने अपने पत्र में कोरोना संकट के कारण लगी पाबंदियों और गेहूं के बंपर उत्पादन का हवाला देते हुए लिखा कि सरकार आखिरी तारीख को 15 दिन और बढ़ाए.

 

 

30 जून तक बढ़े ऋण वसूली

इसके साथ ही उन्होंने सरकार से अपील की है कि ऋण वसूली की तारीख भी 30 जून तक बढ़ाई जानी चाहिए। हालांकि सीएम शिवराज सिंह चौहान पहले की कह चुके हैं हर किसान का पूरा अनाज सरकार खरीदेगी। ऐसे में कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री सचिन यादव ने लगेहाथ सरकार से ये मांग कर दी। अब इन हालातों में सरकार को तारीख बढ़ानी ही होगी जिसका राजनीतिक फायदा उठाने की भी कोशिश कांग्रेस जरुर करेगी।

EDIT BY : DIPESH JAIN

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.