Saturday, July 27

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 312 छात्राओं का हुआ चयन

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 312 छात्राओं का हुआ चयन


 नई दिल्ली

सरकार ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए 33 मौजूदा सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 में 312 बालिका कैडेटों को प्रवेश दिया गया है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मौजूदा सैनिक स्कूलों में पहली बार छह से 10 लड़कियों को कक्षा छह में प्रवेश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों में 2021-22 सत्र से छठी कक्षा में 312 बालिका कैडेटों को प्रवेश दिया गया है। उनके ओर से उपलब्ध कराई जानकारी के अनुसार,  कुल 10 बालिका कैडेटों को प्रवेश दिया गया था, जबकि छह स्कूल हैं, जिनमें से प्रत्येक में नौ बालिका कैडेट  को प्रवेश मिला है।

दो स्कूल हैं जिनमें से प्रत्येक ने आठ छात्राओं को प्रवेश दिया है जबकि दो अन्य स्कूलों में से प्रत्येक में छह छात्राएं हैं। नई योजना के तहत सौ नए सैनिक स्कूल खोले जा रहे हैं। हाल ही में, रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की थी कि सैनिक स्कूल सोसाइटी (SSS) जल्द ही प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ई-परामर्श के संचालन के लिए एक स्वचालित प्रणाली के साथ आएगी।

यह नया ई-काउंसलिंग सिस्टम सबसे पहले स्थापित होने वाले नए स्कूलों में शुरू किया जाएगा। इच्छुक छात्र  सभी विवरणों और प्रक्रियाओं को पंजीकृत और सत्यापित करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट – sainikschool.ncog.gov.in पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *