Saturday, November 26

दिवाली पर हुआ 60% डिजिटल ऑनलाइन लेनदेन

दिवाली पर हुआ 60% डिजिटल ऑनलाइन लेनदेन


जबलपुर
 सुविधाजनक और सुरक्षित होने के कारण डिजिटल लेनदेन का चलन शहर में बढऩे लगा है। 50-60 फीसदी लोग और व्यापारी इनका इस्तेमाल करने लगे हैं। दीपावली के त्योहार पर खरीदी के लिए नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और कई कपंनियों के मोबाइल ऐप का जमकर उपयोग देखने को मिला है। अभी सब्जी बेचने वाले छोटे कारोबारी से लेकर लाखों का व्यापार करने वाले शोरूम के संचालक इन माध्यमों को अपनाने लगें है। ऐसे में बैंकों की सहूलियत भी बढ़ी है। सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के बैंकों के जो आंकड़ें सामने आए हैं, उनमें साफ संकेत मिल रहे हैं कि आगामी दिनों में नकद राशि से लेनदेन और कम हो सकता है। त्योहार पर शॉपिंग के लिए निकले लोगों ने मोबाइल एप के अलावा डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड से खरीदी की। इसमें युवाओं का प्रतिशत 70 से 80 फीसदी है। अभी आधा दर्जन के करीब मोबाइल एप लॉन्च हो चुके हैं। इसी प्रकार नेटबैंकिंग व मोबाइल बैंकिंग भी बढ़ी है।

बैंकों के ऐप का भरपूर उपयोग
वर्तमान में लगभग सारे प्रमुख बैंकों ने अपने मोबाइल ऐप लॉन्च कर दिए हैं। ग्राहक यूपीआई के माध्यम से लेनदेन करते हैं। लोग अब 10 रुपए से लेकर 2 लाख रुपए से ज्यादा के लेनदेन भी इन्हीं माध्मयों से कर रहे हैं। इसमें एक रुपए से लेकर लाखों रुपए के ट्रॉन्जेक्शन होने लगे हैं।

यह हैं फायदे
नकदी रखने की आवश्यकता नहीं, सुरक्षित तरीके से ट्रॉन्जेक्शन, नकली नोट के चलन पर रोक, बैंकों पर नकदी जारी और जमा करने का दबाव कम, राशि के चोरी होने के खतरे में कमी आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published.