Friday, December 9

वैक्सीनेशन के लिए करेंगे जागरुक, दिसंबर तक वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लगवाए तो बंद होगा राशन

वैक्सीनेशन के लिए करेंगे जागरुक, दिसंबर तक वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लगवाए तो बंद होगा राशन


भोपाल
दिसंबर अंत तक आपने कोविड वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लगवाए तो आपको सरकार से मिलने वाला सस्ता राशन मिलना बंद हो सकता है। खाद्य विभाग ने इसके लिए सभी राशन दुकानों पर बाकायदा नोटिस भी लगवा दिए है।  सभी राशन दुकानों के संचालकों को कहा गया है कि सभी हितग्राहियों को कोविड वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना सुनिश्चित करें।

 खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने प्रदेश के सभी जिला आपूर्ति नियंत्रकों को निर्देश जारी कर कहा है कि राज्य सरकार ने कोविड संक्रमण रोकने के लिए सभी व्यस्क हितग्राहियों को कोविड वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को टीके के दोनों डोज लगाना जरुरी है। इसके लिए टीकाकरण की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराई गई है। प्रदेश में इस समय सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत एक करोड़ 15 लाख परिवारों के 4 करोड़ 90 लाख हितग्राहियों को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से राशन सामग्री का वितरण किया जाता है।

हितग्रहियों को राशन सामग्री प्राप्त करते समय टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने, जागरुक करने अब खाद्य विभाग ने राशन के लिए टीकाकरण की अनिवार्यता करने का कदम उठाया है। सभी उचित मूल्य की दुकानों पर सूचना प्रकाशित करवाई गई है। इसमें लिखा गया है कि 18 साल से अधिक आयु के सभी व्यक्ति नजदीक के अस्पताल, टीकाकरण केन्द्र में जाकर कोविड टीके की पहली और दूसरी डोज अवश्य लगवाए।

सभी  जिला अधिकारियों को कहा गया है कि पात्र हितग्राही को जारी पात्रता पर्ची में परिवार के सभी सदस्यों के नाम का उल्लेख है। राशन प्राप्त करने हेतु आने वाले सदस्य से परिवार के जिन सदस्यों द्वारा टीके की प्रथम  एवं द्वितीय डोज नहीं लगवाई गई है उनकी जानकारी  दुकान के विक्रेता प्राप्त करेंगे एवं उन्हें नजदीक के अस्पताल में जाकर टीका लगवाने हेतु जागरुक किया जाए। परिवार वार टीका न लगवाने वाले सदस्य के नाम, पता एवं मोबाइल नंबर की जानकारी एक रजिस्टर में संधारित करे और उसकी एक प्रति साप्ताहिक रूप से नजदीक के अस्पताल में भेजी जाए।  हितग्राहियों को भी बताया जाए कि राशन प्राप्त करने के लिए टीके के दोनो डोज लगवाया जाना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.