Saturday, March 2

कन्या पूजन कर CM शिवराज ने 77 लाख किसानों के खाते में भेजे 1540 करोड़ रुपए

कन्या पूजन कर  CM शिवराज ने 77 लाख किसानों के खाते में भेजे 1540 करोड़ रुपए


भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को राजधानी के मिंटो हाल में मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदेश के 44 जिलों के किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर की। योजना में 77 लाख किसानों को 1540 करोड़ रुपए सिंगल क्लिक से खातों में भेजे गए। राज्य शासन द्वारा दी जा रही यह राशि वित्तीय वर्ष 2021-22 की है। इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने  कुछ किसानों को सम्मान निधि के चेक वितरण कर उनसे बातचीत भी की।  इस कार्यक्रम में आदर्श आचरण संहिता वाले जिलों को शामिल नहीं किया गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि किसानों को सोलर बिजली जनरेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए किसानों को दो मेगावाट तक बिजली उत्पादित करने का काम सरकार कराएगी। सोलर प्लांट लगाने के लिए बैंक की ओर से वित्तीय सहायता दी जाएगी जिससे किसान खेतों में सोलर प्लांट लगा सकेंगे। इसके बाद 3.05 रुपए प्रति यूनिट की दर से सोलर बिजली सरकार किसानों से खरीदेगी। मुख्यमंत्री ने यह ऐलान किसानों को किसान सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर करने के बाद किया। उन्होंने कहा कि जल्द ही किसान फसल बीमा योजना का पैसा भी किसानों के खाते में डालेगी।

मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना का कार्यक्रम प्रसारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुआ जिसमें भाजपा की ओर से मंडल स्तर पर किसानों को सीएम का संबोधन सुनाने की व्यवस्था की गई है। संबंधित जिलों के किसान, जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी वर्चुअली शामिल हुए।

सीएम चौहान द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर प्रदेश के किसानों को किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसान सम्मान निधि देने का फैसला पिछले साल लिया था। इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से एक साल में किसानों को दिए जाने वाले दो-दो हजार रुपए के मान से छह हजार रुपए में राज्य सरकार की ओर से चार हजार रुपए अलग से दिए जाते हैं। यह राशि दो-दो हजार रुपए के मान से दो बार दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *