Saturday, April 20

अवैध रेत उत्खनन पर लगातार जारी रखें कार्यवाही-कलेक्टर भीम सिंह

अवैध रेत उत्खनन पर लगातार जारी रखें कार्यवाही-कलेक्टर भीम सिंह


रायगढ़
कलेक्टर भीम सिंह ने आज समय-सीमा की वर्चुअल बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने अवैध रेत उत्खनन पर कार्यवाही जारी रखने के निर्देश खनिज अधिकारी व सभी एसडीएम को दिए। साथ ही उन्होंने रेत को निर्धारित दरों पर उपलब्ध कराने के निर्देश सभी खदान संचालक व ट्रांसपोर्टर्स को देने के लिए कहा तथा इसकी नियमित निगरानी करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने शासन के नये निर्देशों के तहत कार्यालयीन समय में हुए फेरबदल के मद्देनजर सभी अधिकारी-कर्मचारियों को सुबह 10 बजे तक कार्यालय में शत-प्रतिशत उपस्थित होने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने सभी जिला अधिकारियों एवं समस्त एसडीएम को मॉनिटरिंग करने के लिए कहा तथा उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर सिंह ने बैठक में टीकाकरण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि चूंकि अब स्कूल खोले जा चुके है अत: 15 से 18 वर्ष के आयु श्रेणी के किशोरों का टीकाकरण जल्द पूरा कर लिया जाए। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त आयु श्रेणी में 83 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है तथा शेष बच्चों का अगले कुछ दिनों में टीकाकरण पूर्ण करने की योजना है। इसी के साथ कलेक्टर सिंह ने फ्रन्ट लाईन वर्कर्स तथा 60 प्लस के कोमार्बिड व्यक्तियों को बूस्टर डोज लगाने का कार्य भी शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने वन अधिकार पत्र वितरण के लिए चल रही कार्यवाही की भी जानकारी ली। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग ने बताया कि प्राप्त आवेदनों का ग्राम सभा से अनुमोदन करवाया जाना है। कलेक्टर सिंह ने इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों वार्डो से अनुमोदन की कार्यवाही पूरी करवाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिंह ने धान खरीदी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि धान खरीदी पूरी होने के साथ अब तेजी से धान का उठाव व मिलिंग का कार्य पूरा करने के निर्देश उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिया। कलेक्टर सिंह ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए गोबर खरीदी व वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी ली। उन्होंने तैयार किए वर्मी कम्पोस्ट का भण्डारण सहकारी समितियों में करवाने के निर्देश दिए। जिससे कि रबी फसल की खरीदी के लिए आने वाले किसानों को खाद आसानी से मुहैय्या करवायी जा सके। उन्होंने वन विभाग द्वारा तैयार गौठानों में भी वनोपज आधारित रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने लोक सेवा गारंटी के तहत प्रकरणों के निराकरण की भी जानकारी ली। कुछ प्रकरणों का समय पर निराकरण नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जतायी और संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस तथा आरटीओ विभाग को ओव्हर लोडिंग वाहनों पर लगातार कार्यवाही जारी रखने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर आर.ए.कुरूवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

टेक्सटाईल यूनिट तैयार, उद्योगों से लें आर्डर
कलेक्टर सिंह ने रायगढ़ में शुरू की गई टेक्सटाईल यूनिट संचालन की भी समीक्षा की। प्रभारी अधिकारी ने बताया कि मशीनों के इस्टालेशन के साथ-साथ प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं द्वारा काम शुरू किया जा रहा है। कलेक्टर सिंह ने उद्योग विभाग के अधिकारी को जिले में संचालित उद्योगों से यूनिफार्म सिलाई के आर्डर लेने के निर्देश दिए। इसके साथ ही स्कूली यूनिफार्म सिलाई के लिए यूनिट का पंजीयन हथकरघा विभाग में भी करवाने के लिए निर्देशित किया।

सूरजगढ़-पडिग़ांव मार्ग का निर्माण जल्द करें शुरू
कलेक्टर सिंह ने सूरजगढ़-पडिग़ांव अप्रोच रोड के निर्माण के संबंध में ईई पीडब्लूडी से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि चंद्रपुर पुल में निर्माण कार्य चलने के कारण इस मार्ग पर टे्रफिक का अत्यधिक दबाव है इसको देखते हुए सुबह 8 से रात 8 बजे तक भारी वाहनों वाहनों का आवागमन बंद कर छोटी वाहनों को मार्ग के एक साइड चलाते हुए निर्माण कार्य शुरू करने की कार्ययोजना बनायी गयी है। इसमें यात्री बसों का आवागमन उनके समयानुसार होता रहेगा। कलेक्टर सिंह ने पुलिस विभाग से समन्वय कर ट्रेफिक व्यवस्था को सुचारू बनाये रखते हुए अप्रोच रोड का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश दिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *