Saturday, April 20

अगर यूक्रेन नाटो में हुआ शामिल तो होगा परमाणु युद्ध:  पुतिन

अगर यूक्रेन नाटो में हुआ शामिल तो होगा परमाणु युद्ध:  पुतिन


मास्‍को
यूक्रेन को लेकर जारी तनाव के बीच रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि अगर कीव नाटो में शामिल हुआ तो परमाणु युद्ध होगा। पुतिन ने यह चेतावनी ऐसे समय पर दी है, रूस ने पोलैंड की सीमा के पास परमाणु हथियार लेकर जाने में सक्षम मिग-31 के विमानों को तैनात किया है। रूस ने इस बात का भी खंडन किया है कि पुतिन और फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रां के बीच बातचीत के दौरान यूक्रेन पर डील हो गई है।

रूस का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब फ्रांस ने दावा किया है कि यूक्रेन पर रूसी राष्‍ट्रपति से बातचीत में यूक्रेन पर रियायत मिल गई है। पुत‍िन ने इस बातचीत के दौरान यह भी कहा कि पश्चिमी देशों ने हमारी चिंताओं पर कोई ध्‍यान नहीं दिया है। मैक्रां ने कहा कि पुतिन ने उन्‍हें बताया है कि वह यूक्रेन में तनाव को नहीं भड़काएंगे और बेलारूस में न तो रूस का स्‍थायी ठिकाना होगा और न ही रूसी सेना की तैनाती स्‍थायी होगी। रूस ने अपने हजारों की तादाद में सैनिक बेलारूस भेज रखे हैं।

'रूस एक प्रमुख परमाणु ताकत'
रूसी राष्‍ट्रपति कार्यालय के प्रवक्‍ता दम‍ित्री पेस्‍कोव ने फ्रांस के बयान पर कहा कि ये खबरें 'आवश्‍यक रूप से गलत हैं क्‍योंकि मास्‍को और पेरिस के बीच किसी डील पर पहुंचना असंभव है। उन्‍होंने कहा कि रूस को यह महसूस हो रहा है कि समाधान का कोई रास्‍ता नहीं हैं और चेतावनी दी कि तनाव घटाने की जरूरत है क्‍योंकि दिन प्रतिदिन यह बढ़ता जा रहा है। इससे पहले पुतिन और मैक्रां के बीच कई घंटे तक बातचीत चली थी।

पुतिन ने फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति से कहा कि वह एक बार और इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि यदि यूक्रेन नाटो में शामिल होता है तो यूरोपीय देशी स्‍वत: ही रूस के साथ जंग में खिंच जाएंगे। पुतिन ने चेतावनी दी, 'निश्चित तौर पर नाटो और रूस के बीच सैन्‍य ताकत अतुलनीय है। हम इसे समझते हैं। लेकिन हम यह भी समझते हैं कि रूस एक प्रमुख परमाणु ताकत है और कुछ आधुनिक हथियार तो कईयों को पीछे छोड़ सकते हैं। इसमें कोई विजेता नहीं होगा और आप अपनी मर्जी के बिना ही इस विवाद में शामिल हो जाएंगे।'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *