Thursday, February 9

दो खजूर खाने भर से आपको होगा बेहद फाएदा

दो खजूर खाने भर से आपको होगा बेहद फाएदा


खजूर की खास बात ये है कि बाजार में इसकी कई वेरायटी मौजूद होती है और यही कारण है कि ये सस्ती भी है और महंगी भी। ताजा खजूर बहुत नरम होता है और पचने में भी आसान होता है। इसमें ग्लूकोस की मात्रा होती है और यही शरीर को तेजी से शक्ति देने का काम करता है। खजूर ठण्ड में खाना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि ये शरीर को अंदर से गर्म भी रखने में मददगार है।

खजूर खाने के फाएदे :-
दिल रखता है दुरुस्त : खजूर में पोटेशियम होता है और इससे खाने से बीपी कंट्रोल में रहती हैं जिससे स्ट्रोक, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बमारियां भी दूर रहती हैं। रोज करीब दो खजूर खाना चाहिए।

 

 

कब्ज करता है दूर : खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घुल जाता है इससे कब्ज या पेट की अन्य समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट खजूर खाएं लेकिन उससे पहले रात में खजूर को पानी में भिगा दिया करें।

 

 

 

हेल्दी बनाता है : खजूर में शुगर, प्रोटीन व बहुत से विटामिन होते है। ये शरीर में विटामिन और मिनिरल्स की कमी को खत्म कर देता है। इसलिए जिनके शरीर में पोषण की कमी हो वह रोज दूध के साथ तीन से चार खजूर खाया करें।
गर्भवती महिलाओं ले लिए फायदेमंद : खजूर माँ के साथ साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी फायदेमंद होता होता है। इससे शिशु की जन्मजात बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

 

 

 

 

नजर की दिक्कत होगी दूर : खजूर में विटामिन ए से भरपूर होता है। इसलिए यदि आंखों की दिक्कत हो या नजर कमजोर हो तो आप इसे जरूर खाएं। नाइट ब्लाइंडेनस भी खत्म होगा।
हड्डियां होंगी मजबूत : खजूर कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है। इसे रोज खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.