Saturday, July 27

शरीर में एनर्जी बूस्टर का काम करती हैं ये चीजें

शरीर में एनर्जी बूस्टर का काम करती हैं ये चीजें


हेल्थ डेस्क: शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए समय पर सोने-उठने से लेकर योगा आदि के साथ-साथ अच्छा खान-पान भी जरूरी। वैसे देखा जाए तो अगर हमारे डेली के खाने में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो तो हमारा शरीर जल्दी थक जाता है। इम्यूनिटि बढ़ाने के लिए हमें अपने खाने के साथ कुछ चीजों को ऐड करना जरूरी है। क्या वो चीजें, जानने के लिए पढ़े ये रिपोर्ट।

बादाम:

बादाम को पूरी दुनिया में एक बहुत अच्छा स्नैक माना जाता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और विटामिन-बी की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की एनर्जी को बनाए रखने में मददगार होता है.

कद्दू के बीज:

कद्दू के बीज में ढेर सारा प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. ये सभी पोषण शरीर को झट से एनर्जी देते हैं और थकान से लड़ने में मदद करते हैं.

दही:

दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी अधिक होती है. साथ ही यह खाना पचाने में सहायक भी होता है, अक्सर लोग इसे खाने के बाद खाते हैं।

ओटमील:

इसमें प्रोटीन, मैगनीशियम, फॉस्‍फोरस और विटामिन बी1 होता है जो एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो एनर्जी को कम नहीं होने देते.

अखरोट:

अखरोट एक अच्‍छा स्‍नैक होने के साथ-साथ एनर्जी बूस्टर भी होता है। अखरोट में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा-3, फैटी एसिड होते हैं जो थकान दूर करते हैं।

केला:

इस फल को आप कभी भी और कहीं भी खा सकते हैं. शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए इससे अच्छा और कोई फूड नहीं हो सकता. इसमें विटामिन-बी, फाइबर और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है।

तरबूज:

इसमें पानी और इलेक्‍ट्रोलाइट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिसे खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है. इसे खाने से शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिलती है.

Edit by-vasundhara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *