Saturday, April 20

खुशखबरी किसानों के खाते में 12 फरवरी को फसल बीमा की राशि आएगी

खुशखबरी किसानों के खाते में 12 फरवरी को फसल बीमा की राशि आएगी


भोपाल
 12 फरवरी को मध्यप्रदेश शासन (MP Government) द्वारा किसानों (MP farmers) को फसल बीमा की राशि (Crop Insurance) उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए जिला मुख्यालय में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज (CM Shivraj) बेतूल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा मंत्रियों को भी उनके दिल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल रहना होगा।

 

बता दे कि मध्यप्रदेश में खरीफ सीजन 2020 और रबी 2021 के फसल बीमा की राशि एक साथ किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी। फसल बीमा राशि भुगतान को लेकर बीते दिनों सीएम शिवराज द्वारा मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें कहा गया था कि राज्य स्तरीय एक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें किसानों को खरीफ और रबी फसल की राशि सीधे उनके खातों में अंतरित की जाएगी।

 

इस मामले में 12 फरवरी को जिला मुख्यालय कार्यक्रम वेतन में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जहां खरीफ और रबी फसलों के प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की पूर्ति के लिए फसल बीमा की राशि किसानों के खाते में डाली जाएगी। इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज के अलावा कृषि मंत्री कमल पटेल और बैतूल के प्रभारी मंत्री इंदर सिंह परमार भी शामिल रहेंगे।

पिछले साल की फसल बीमा की राशि के लिए किसान लंबे समय से प्रतीक्षा करें सीएम शिवराज के ऐलान के बाद और किसानों की मांग पूरी होने वाली है। वहीं बीते दिनों पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर तंज कसते हुए कहा था कि 2020 की राशि किसानों को 2022 में उपलब्ध कराई जा रही है तो 2022 की फसल बीमा राशि का भुगतान किसानों को 2024 में किया जाएगा।

इससे पहले होशंगाबाद जिले के दौरे के दौरान सीएम शिवराज ने ऐलान किया था कि पिछले साल की बीमा राशि 12 फरवरी को किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। सीएम शिवराज ने कहा था कि सर पैदावार अच्छी होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *