Thursday, June 13

जानिए नीम कैसे पहुंचाता है आपको फाएदा


नीम एक ऐसा पेड़ है जिसका हर एक हिस्सा आपके लिए उपयोगी होता है. चाहे वो नीम के पेड़ की पत्तियां, तने, फूल हो य तना. सभी शरीर को फाएदा पहुंचाने में मदद करता है. आइये जानते हैं कैसे करें नीम के हर हिस्से का इस्तेमाल.

नीम के तनों का इस्तेमाल

नीम के तनों को कइ प्रकार की औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम के तनों को सुखाकर उसका चुर्ण बला कर हम उसे काफी लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते है. तने के चूर्ण का सेवन करने से पेट संबंधी बीमारियों छुटकारा पाया जा सकता है.

नीम के पत्तों का इस्तेमाल

नीम के पत्तों को नहाने के पानी में डाल कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर उस पानी से नहाने से हम कई प्रकार की त्वचा संबंधी रोग से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही अगर किसी को चिकन पोक्स (चेचक) हुआ हो तो नीम के पानी से नहाने से उसे खुजली में काफी राहत मिलती है.

नीम की टहनियों का इस्तेमाल

जैसा की हम सभी जानते है कि दांतो के लिए सबसे बेहतर औषधी नीम है. चाहे वो दांतो की मजबूती हो य फिर दातों को दर्द सभी के लिए नीम फाएदेमंद साबित होता है. नीम की टहनियों से दांत साफ करने से मूह के किटाणू साफ होने के साथ-साथ दांत मजबूत भी होते है.

नीम के फूलों का इस्तेमाल

नीम के फूलों की सब्जी बनाई जाती है ये तो शायद हम सभी जानते है. केलिन आपको बता दें कि नीम के फूलों से बनाए गए काजल का इस्तेमाल करने से आंखो को कितना फाएदा पहुंचता है. इससे आंखे साफ होती है और साथ ही आंखो की रौशनी भी तेज होती है. नीम के फूल को सुखा कर तेल में मिलाएं और बाती की सहायता से दिया जलाएं, दिए के उपर कोई मोटे परत का बर्तन रखे जिससे दिए की लौ से उसका धुंआ बर्तन में इकट्ठा हो जाए जिसे एक छोटे बर्तन में निकाल लें और घी डालकर मिलाएं, और इसे इल्तेमान करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *