Saturday, July 27

सैलून और नाई की दुकाने खुली, कस्टमर घटे, मेकअप आर्टिस्ट की सैलरी 20 से 30 फीसदी घटाई 

सैलून और नाई की दुकाने खुली, कस्टमर घटे, मेकअप आर्टिस्ट की सैलरी 20 से 30 फीसदी घटाई 


भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अनलॉक 1.0 में सैलून और नाई की दुकान खोलने की अनुमित तो दे दी गई, लेकिन उसमें इतने नीयम-कानून लगा दिए गए हैं कि छोटे दुकानदारों ने तो काम शुरू ही नहीं किया। जो दुकानदार पूरी सावधानी के साथ दुकानें खोल भी रहे हैं तो ग्राहक काफी कम आने से किट और मास्क का खर्चा निकालना मुश्किल हो गया है।

सैलून संचालकों के मुताबिक, जिन्होंने सैलरी पर स्पेशल मेकअप आर्टिस्ट रखे हुए थे, उन्होंने ग्राहक कम आने के कारण इनकी सैलरी में 20 से 30 फीसदी की कटौती कर दी है।

नियमों के मुताबिक, सैलून संचालक को पीपीई किट और डिस्पोजेबल एसेसरीज रखना जरूरी है। ऐसे में यहां खर्चा निकलना नाई के लिए भी मुश्किल हो गया है।

दूसरी तरफ, लॉकडाउन के कारण शादियां कैंसिल होने से दूल्हा और दुल्हन को तैयार करने वाले मेकअप आर्टिस्ट को बैठा कर सैलरी देना संचालकों के लिए दिन-ब-दिन मुश्किल होता जा रहा है। जिन ग्राहकों ने एडवांस्ड में पैसा दे रखा था, वह अब वापस मांग रहे हैं। ऐसी स्थिति में सैलून और नाई वालों की आर्थिक हालत काफी खराब हो चुकी है। हालांकि, कुछ सैलून ने अपनी सर्विस में 20 से 40 प्रतिशत बढ़ा दिया है। फिर भी छोटे दुकानदारों के लिए यह बेहद मुश्किल घड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *