Wednesday, December 7

थायराइड को ना करें इगनौर, महिलाओं को सचेत रहना सबसे जरूरी 

थायराइड को ना करें इगनौर, महिलाओं को सचेत रहना सबसे जरूरी 


लाइफस्टाइल. महिलाओं में थायराइड की समस्या आम हो गई है। हार्मोन्स में गड़बड़ के चलते महिलाएं इस समस्या का शिकार हो रही हैं। 40 के बाद तो 60 प्रतिशत महिलाओं में यह बीमारी अक्सर देखी ही जाती है। आइए जानते हैं क्या है थायराइड और इसके शुरुआती लक्षण…

क्यों होता है थायराइड…
 गले में तितली के आकार जैसी एक थायराइड ग्रंथि  होती है। जब महिलाओं के शरीर में उम्र को लेकर हार्मोन्स में बदलाव आते हैं, तो कई बार इस ग्रंथि पर भी उनका असर पड़ता है। इस ग्रंथि  में सूजन पैदा हो जाती है। यह ग्रंथि तेजी से अपना काम करने लगती है। ऐसा होने से कुछ औरतों का वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है, तो कई महिलाओं का वजन एक दम से कम होने लगता है।
थायराइड के शुरुआती लक्षण…
– गले में दर्द रहना और हल्की सूजन
– कमजोरी महसूस करना
– नींद न आना
– अधिक प्यास लगना
– गला सूखना
– पसीना आना
– दिमागी कमजोरी और चिंता
– त्वचा का रूखापन
– महिलाओं में पीरियड्स की अनियमितता
– मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

थायराइड की समस्या में आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना होता है। थायराइड के मरीजों के लिए साबुत अनाज फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसे, जई, जौ, ब्रेड, ब्राउन-पास्ता, ब्राउन राइस और बेक्ड पापकॉर्न खा सकते हैं।

नट्स और सीड्स…

थायराइड के मरीजों को ड्राई-फ्रू्ट्स का सेवन कम करना चाहिए। मगर काजू, बादाम और सूरजमुखी के बीज शरीर को ऊर्जा देने में मददगार होते हैं। इन्हें आप कुछ-कुछ मात्रा में ले सकते हैं। ये सीड्स एनर्जी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.