Saturday, December 3

मोदी कैबिनेट की अहम बैठक, खरीफ की 14 फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने को मिली मंजूरी

मोदी कैबिनेट की अहम बैठक, खरीफ की 14 फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाने को मिली मंजूरी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले लिए गए। हुए। खरीफ की 14 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने की मंजूरी दी गई। केंद्र सरकार का कहना है कि किसानों को एमएसपी के जरिए उनके लागत मूल्य से 50-83 फीसदी ज्यादा मूल्य मिलेगा। धान का एमएसपी 53 रुपए बढ़ाकर 1868 रुपए प्रति क्विंटल किया गया हैं।

एमएसएमई उद्योग  कहलाएंगे मीडियम एंटरप्राइजेज

इसके अलावा एमएसएमई उद्योगों से जुड़ी योजनाओं को भी मंजूरी दी गई। 250 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाले बिजनेस मीडियम एंटरप्राइजेज कहलाएंगे। 20 लाख करोड़ के पैकेज में एमएसएमई की परिभाषा बदलने का ऐलान किया गया था। कैबिनेट ने इसे भी मंजूरी दे दी है।इसके साथ कैबिनेट की बैठक में किसानों को समय पर कर्ज चुकाने में सब्सिडी की स्कीम 31 अगस्त तक बढ़ाई, छोटे-मध्यम उद्योगों के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का फंड ऑफ फंड्स मंजूर किया गया। आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे एमएसएमई के लिए 20 हजार करोड़ रुपए के कर्ज की स्कीम को मंजूरी मिली।

बंद पड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद

लॉकडाउन के चौथे चरण खत्म होने के साथ 1 जून से अनलॉक-1 की शुरुआत हो चुकी हैं। केंद्र सरकार अब अर्थव्यवस्था में तेजी लाना चाहती है। एक से दूसरे जिले या राज्य में जाने के लिए ई-परमिट की जरूरत नहीं होगी। रात 9 से सुबह 5 बजे तक देश में नाइट कर्फ्यू रहेगा।

EDIT BY RD BURMAN

Leave a Reply

Your email address will not be published.