Thursday, July 25

मैंगो शेक और बनाना शेक, किसमें होती है कम कैलोरी!

मैंगो शेक और बनाना शेक, किसमें होती है कम कैलोरी!


लाइफस्टाइल. गर्मियों में ठंडा-ठंडा शेक और जूस सबकी पहली पसंद होती है। बाजार में कई प्रकार के फलों के जूस मौजूद हैं। तरबूज के रस के ताज़ा स्वाद या ब्लूबेरी स्मूदी की समृद्धि से, चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। ठंडा पेय न केवल आपको गर्मी को मात देने में मदद करता है, बल्कि बेहद पौष्टिक भी होता है।

हालांकि, सभी विकल्पों में से मैंगो और बनाना शेक लोगों का पसंदीदा पेय है। दोनों बेहद स्वादिष्ट  और स्वस्थ के लिए उपयोगी हैं। यह हमारे लिए बेहद फायदेमंद हैं और कैलोरी बढा़ने में भी मदद कर सकते हैं। यह फाइबर से भरपूर होते हैं। आइए, जानते हैं  मैंगो शेक और बनाना शेक से जुड़ी कुछ बातें…

आम को फलों का राजा भी कहा जाता है, यह गर्मियों का सबसे लोकप्रिय फल है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी औऱ पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है।
165 ग्राम आम में 99 कैलोरी, 1.4 ग्राम प्रोटीन, 0.6 ग्राम वसा, 24.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और  22.5 ग्राम चीनी पाई जाती है।
इसी तरह सदाबहार फल, केले में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होता हैं। इसका सेवन कच्चे और पके दोनों रूपों में किया जाता है। इसके अलावा, भारत के कुछ हिस्सों में, केले के छिलके का उपयोग विभिन्न व्यंजनों को तैयार करने के लिए भी किया जाता है।

100 ग्राम केला में 89 कैलोरी, 1.1 ग्राम प्रोटीन, 22.8 ग्राम कार्ब्स, 12.2 ग्राम सुगर और 2.6 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *