Friday, February 23

RTE की काउंसलिंग 29 अक्टूबर से:निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए 7 नवंबर तक

RTE की काउंसलिंग 29 अक्टूबर से:निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए 7 नवंबर तक


भोपाल

MP के प्राइवेट स्कूलों में RTE (राइट टू एज्युकेशन) तहत सेकेंड काउंसलिंग प्रोसेस 29 अक्टूबर से शुरू होकर 7 नवंबर तक चलेगी। इस दौरान प्राइवेट स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में रिक्त सीटों पर ऑनलाइन निःशुल्क एडमिशन के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग चलेगी। वहीं, 10 नवंबर को स्कूल का आवंटन होगा और 15 नवंबर तक आवंटन पत्र डाउनलोड करके स्कूल में एडमिशन हो सकेंगे।

राज्य शिक्षा केंद्र के डायरेक्टर धनराजू एस. ने बताया, RTE के तहत पहले चरण में लॉटरी द्वारा सीटें भरने के बाद बची रिक्त सीटों पर दूसरे चरण की काउंसलिंग के माध्यम से स्कूल आवंटन किया जाना है। इसके लिए समय-सारणी जारी की गई है। रेंडम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा 10 नवंबर को स्कूल का आवंटन होगा।

डायरेक्टर धनराजू ने बताया, रजिस्टर्ड आवेदक 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक लॉटरी पद्धति से दूसरे चरण में स्कूल की च्वाइस अपडेट कर सकेंगे। स्कूल के आवंटन के बाद 10 से 15 नवंबर तक आवंटन पत्र डाउनलोड कर आवंटित स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे। प्रवेश लेते समय ही संबंधित प्राइवेट स्कूल द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एडमिशन रिपोर्टिंग दर्ज की जाएगी।

नया आवेदन नहीं हो सकेगा

दूसरे चरण की काउंसलिंग में नया आवेदन करने का विकल्प नहीं होगा। जिन आवेदकों ने सत्र 2020-21 के लिए पूर्व में ऑनलाइन आवेदन किया है, सत्यापन में पात्र पाए गए हैं और इस सत्र में एडमिशन नहीं लिया है, केवल वही आवेदक स्कूल की च्वाइस परिवर्तित करते हुए आवेदन लॉक कर सकेंगे। कोविड-19 के कारण अथवा किसी अन्य परिस्थितियों के कारण यदि कोई स्कूल बंद हो गया है और उसमें प्रथम चरण में किसी का आवंटन हुआ है तो वह आवेदक भी अन्य स्कूल में दूसरे चरण के लिए चुनकर आवेदन लॉक कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *