Thursday, February 29

पालक में होती है रोग प्रतिरोधक शक्ति, विटामिन A, B और C से है भरपूर

पालक में होती है रोग प्रतिरोधक शक्ति, विटामिन A, B और C से है भरपूर


लाइफस्टाइल. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें कई अद्भुत पोषण पाए जाते हैं। 30 ग्राम पालक में विटामिन ए, बी और सी के साथ-साथ में बहुत कम कैलोरी, कैल्शियम, लोहा और बीटा कैरोटीनॉयड होते हैं।
अक्सर कहा जाता है कि पालक हेल्थ के लिए सबसे बेहतर है और इसका आप नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह सिर्फ अच्छी दृष्टि के लिए था, तो आप अधिक गलत नहीं हो सकते। पालक आपकी प्रतिरक्षा के लिए सबसे अच्छे भोजन विकल्पों में से एक है। अगर आपको नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको कभी भी क्यूरेटिड ड्रिंक या सप्लीमेंट लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

पालक विटामिन से भरपूर है, जिसमें फोलेट, लोहा और ल्यूटिन शामिल हैं। पालक में फाइटोन्यूट्रिएंट्स, प्राकृतिक रसायनों की स्वस्थ खुराक भी होती है जो रोगों और कीटाणुओं को दूर करने में मदद करते हैं यानी यह रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए बहुत अच्छा है। कच्चा पालक पोटेशियम और विटामिन सी से भी समृद्ध है, जो फिर से प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर हैं।

एक साधारण सब्ज़ी की तरह ही नहीं, कई अलग-अलग तरीके हैं, जिनसे आप हर दिन पालक का सेवन कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

जैसे कई सेलेब्स खुद को फिट रखने के लिए इसका जूस भी पीते हैं। अगर आप वर्कआउट करना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन पोस्ट-वर्कआउट रिफ्रेशर हो सकता है।
अंडे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए स्वास्थ्यप्रद चीजों में से एक हैं और इसे अक्सर बीमार होने वाले लोगों के लिए भोजन के बाद दिया जाता है। अगर आप हर दिन अंडा नहीं खा सकते तो इसकी जगह पालक एक बेहतर विकल्प हो सकता है जो अंडे की तरह ही आपको कैलोरी को कंट्रोल में रखता है और वजन कम करने में भी मदद करता है।

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