Sunday, June 4

15 जून से खुलेगा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, पर्यटकों के लिए बदले गए नियम

15 जून से खुलेगा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, पर्यटकों के लिए बदले गए नियम


भोपाल(न्यूज डेस्क ): मध्यप्रदेश में टाइगर प्रेमियों के लिए खुशखबरी वाली खबर सामने आ रही है। मध्यप्रदेश शासन-प्रशासन के 15 जून से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व को खोलने का फैसला किया है। दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते 20 मार्च 2020 से विश्व प्रसिद्ध बॉधवगढ़ टाइगर रिजर्व को बंद कर दिया गया था। बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व का कोर जोन 15 से 30 जून तक पर्यटकों के लिये वापस खुलने जा रहा है। वर्षा ऋतु के दौरान पर्यटक बफर जोन में भ्रमण कर सकेंगे। रिजर्व के क्षेत्र संचालक विंसेंट रहीम की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की एडवाईजरी और गाइडलाईन पर विस्तार से चर्चा की गई।

शासन को भेजा प्रस्ताव

बैठक में बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व को खोलने के संबंध में चर्चा हुई । बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व खोलने से पहले दिशा-निर्देशों का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। जिसमें पर्यटकों को प्रवेश गाइडलाइन के आधार पर ही मिलेगा। 10 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक आयु के पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। प्रवेश के दौरान आईडी कार्ड दूर से दिखाना होगा। 6 पर्यटक एक ही परिवार से हैं तो उन्हें एक ही जिप्सी में प्रवेश दिया जायेगा। अगर एक परिवार से नहीं हैं तो एक जिप्सी वाहन में 4 पर्यटक भ्रमण करेंगे। सभी पर्यटक मास्क, सेनीटाइजर और दो गज दूरी के नियम का पालन करेंगे। कोई पर्यटक पार्क के अन्दर गाड़ी से नीचे नहीं उतर सकेगा। सेन्टर पॉइंट पर खाने-पीने की कोई व्यवस्था नहीं होगी। जिप्सी वाहन में प्रवेश और वापस आने पर वाहन मालिक को स्वयं ही सेनीटाइज कराना होगा।

पार्क में जाने से पहले होगी थर्मल स्क्रीनिंग

होटल मालिक पार्क जाने से पूर्व पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे। साथ ही पर्यटन गेट पर भी पुन थर्मल स्क्रीनिंग होगी। प्रवेश गेट को रोज तीन बार सेनीटाइज किया जायेगा। पर्यटकों के सम्पर्क में आने वाले जिप्सी चालक और गाइड मास्क और सेनीटाइजर का उपयोग अनिवार्य रूप से करेंगे। कोरोना जैसे लक्षण दिखने पर पार्क में प्रवेश हरगिज नहीं दिया जायेगा और तत्काल जानकारी प्रशासन को दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.